सर्दियों में दार्जिलिंग: यहां बर्फीले मौसम में जाने के Top 10 कारण हैं!

5/5 - (1 vote)

हमारी दार्जिलिंग यात्रा, हिमालय की रानी, एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन है जो गौरवशाली खांगचेंदज़ोंगा के ऊपर स्थित है और विविध संस्कृतियों और कुछ आकर्षक वनस्पतियों और जीवों की आबादी का घर है। औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, बौद्ध मठ, 140 साल पुराना दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे और खूबसूरत पन्ना-हरी चाय बागानों वाला शहर एक महान छुट्टी कला करेगा और आपको नई चीजों का अनुभव करने के अंतहीन अवसर प्रदान करेगा। और सर्दियों में दार्जिलिंग की यात्रा करना हमारी शीर्ष सूची में है।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय

सर्दियों के दौरान दार्जिलिंग हिल स्टेशन को डबल रमणीय गंतव्य में बदल देता है। सर्दियों में दार्जिलिंग का तापमान सहने योग्य और सुखद होता है, कम से कम भीड़भाड़ वाला और सर्द प्रेमी के लिए सही जगह के बारे में सबसे सुंदर। सर्दियों के दौरान दार्जिलिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप दिसंबर में बिना सर्दियों के शहर और जनवरी में सर्दियों की बर्फ वाले शहर दोनों का आनंद ले सकते हैं। दिसंबर में कई पर्यटक आकर्षण खुले रहते हैं और बर्फबारी की संभावना कम होती है।

दार्जिलिंग कैसे पहुंचें

दार्जिलिंग कैसे पहुंचें

हवाई मार्ग से: दार्जिलिंग का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में 95 किमी दूर है। दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और कोलकाता जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से दार्जिलिंग के लिए कुछ सीधी उड़ानें हैं।
सड़क मार्ग से: आप बागडोगरा, कलिम्पोंग और गंगटोक जैसे शहरों से दार्जिलिंग के लिए बस या ड्राइव ले सकते हैं। दार्जिलिंग शहर कोलकाता से भी जुड़ा हुआ है जो 651 किमी दूर है।
ट्रेन द्वारा: दार्जिलिंग का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है जो शहर को भारत के सभी प्रमुख हिस्सों से जोड़ता है।

2022 में सर्दियों में दार्जिलिंग क्यों जाएँ

यहां बताया गया है कि आप सर्दियों के मौसम में दार्जिलिंग में पहाड़ियों के इस आकर्षक शहर में बर्फीले मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए क्या कर सकते हैं।

दार्जिलिंग के त्योहारों का हिस्सा बनें

दार्जिलिंग के त्योहारों का हिस्सा बनें

सर्दियों में दार्जिलिंग में भाग लेने वाले दो प्रमुख त्योहार हैं, तीस्ता चाय और पर्यटन महोत्सव, जिसके दौरान दार्जिलिंग के परिदृश्य विभिन्न प्रकार के चाय बागानों को बेचने वाले एक बड़े बहुरंगी मेले में बदल जाते हैं। और दार्जिलिंग ऑरेंज फेस्टिवल, जहां 50 से अधिक गांवों के कई ग्रामीण इस त्योहार में भाग लेते हैं, जो अपने बगीचों से ताजा उपज की पेशकश करते हैं।

टाइगर हिल दार्जिलिंग से लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त को देखें

टाइगर हिल दार्जिलिंग से लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त को देखें

सुबह-सुबह टाइगर हिल दार्जिलिंग की यात्रा करना आदर्श है, जब पहली किरणें माउंट कंचनजंगा को चूमती हैं और इसे सुनहरा रंग देती हैं, इसे भव्य रंगों में रोशन करती हैं, यह दृश्य बस शानदार है। सर्दियों में दार्जिलिंग में करने के लिए लंबी पैदल यात्रा सबसे अच्छी चीजों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दृश्य के लिए सबसे अच्छी जगह लेने के लिए सुबह 3 बजे वहां पहुंचें, क्योंकि यह जगह सुबह 4 बजे तक बहुत भीड़भाड़ वाली हो जाती है।

एक ट्रेकिंग अभियान के लिए तैयार

एक ट्रेकिंग अभियान के लिए तैयार

दार्जिलिंग ट्रेक करने के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है जहाँ आप दुनिया की चार सबसे ऊँची चोटियों का दृश्य देख सकते हैं। सर्दियों में दार्जिलिंग का तापमान बहुत ही सुखद होता है और टहलने के लिए बिल्कुल सही होता है, इसलिए यदि आप दार्जिलिंग के आसपास घूमने या ट्रेकिंग करने में कुछ समय बिताते हैं, तो यह आपको इस प्राकृतिक स्वप्नभूमि की सकारात्मक स्थायी छाप छोड़ देगा।

कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

जब आप दार्जिलिंग में होते हैं तो कई उत्तर-पूर्वी व्यंजन आजमाते हैं, और हम सिर्फ मोमोज और थुकपा के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। उत्तर भारतीय, नेपाली से लेकर तिब्बती भोजन तक, यह जगह दुनिया भर के खाने के शौकीनों के लिए एक खुशी की बात है। आप प्रसिद्ध सेल रोटी जैसे कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं जो इस आकर्षक शहर के हर नुक्कड़ पर लगभग हर गली में उपलब्ध है। दार्जिलिंग में सर्दी के मौसम को मात देने के लिए यहां का स्ट्रीट फूड एकदम सही स्नैक है।

टॉय ट्रेन की सवारी करें

टॉय ट्रेन की सवारी करें

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का निर्माण 1879 और 1881 के बीच किया गया था और एक व्यापक दार्जिलिंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए, आपको यह सवारी अवश्य करनी चाहिए। यह आपको आसपास की बर्फ से ढकी पहाड़ियों, हरे-भरे चाय के बागानों और विचित्र घाटियों के लुभावने मनोरम दृश्यों का अनुभव देगा। और बतासिया लूप के चारों ओर आनंदमय सवारी जो आपको ऐसा महसूस कराएगी कि आप एक मनोरंजन पार्क में एक रोलर कोस्टर में सवारी कर रहे हैं, लेकिन कुछ भयानक परिवेश की कंपनी में!

बौद्ध मठों की खोज करें

सर्दियों में दार्जिलिंग
बौद्ध मठों की खोज करें

जांग ढोक पलरी फोडांग या लावा मठ दार्जिलिंग के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मठों में से एक है। लावा मठ में कई दुर्लभ ग्रंथ हैं जिन्हें 1959 में तिब्बत पर आक्रमण के बाद भारत लाया गया था। मठ कुछ सुंदर वास्तुकला भी प्रस्तुत करता है; शांत वातावरण और शानदार नज़ारे इसे अवश्य ही देखने लायक आकर्षण बनाते हैं।

रोमांचकारी दार्जिलिंग रोपवे की सवारी करें

सर्दियों में दार्जिलिंग
रोमांचकारी दार्जिलिंग रोपवे की सवारी करें

दार्जिलिंग के मनोरम दृश्यों को अपने परिवार या दोस्तों के साथ देखने का सबसे अच्छा तरीका दार्जिलिंग रोपवे है। यह 45 मिनट की केबल कार की सवारी आपको इस आकर्षक रिट्रीट पर 7,000 फीट की ऊंचाई पर ले जाती है। सर्दियों में दार्जिलिंग के बर्फीले परिदृश्य और बर्फ से ढकी चोटियों को देखने के लिए यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, जब यह सर्दियों के वंडरलैंड में बदल गया है।

तीस्ता नदी में River Rafting

सर्दियों में दार्जिलिंग
River Rafting

एड्रेनालाईन के दीवाने के लिए, आपको तीस्ता नदी में River Rafting के लिए जाना चाहिए। घने जंगलों, टेढ़े-मेढ़े पहाड़ों, विभिन्न पक्षियों की प्रजातियों और पानी में मछलियों का सम्मोहक दृश्य, राफ्टिंग के उत्साह के साथ मिलकर आपको एक अविस्मरणीय अनुभव देगा। सुनिश्चित करें कि आप मौसम के पूर्वानुमान पर नज़र रखते हैं और अपने टूर ऑपरेटर से पूछें कि क्या वास्तव में पानी में समाप्त होने से पहले रिवर राफ्टिंग जाना एक अच्छा विचार है।

Happy Valley Tea Estate पर जाएँ

सर्दियों में दार्जिलिंग
Happy Valley Tea Estate पर जाएँ

दार्जिलिंग अपनी स्वादिष्ट चाय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, जो दार्जिलिंग के ज्वलंत हरी चाय बागानों से आती है। शहर का दूसरा सबसे पुराना चाय बागान आगंतुकों के लिए एक शांत सैर के लिए खुला है। अनुभव के दौरान एक गाइड आपको चाय की फैक्ट्री के बारे में बताएगा, जिसमें पूरे चाय उत्पादन चक्र और चाय की विभिन्न किस्मों के बारे में बताया जाएगा। दौरे के अंत में, आप चाय का नमूना ले सकते हैं और आप कुछ खरीद सकते हैं जिससे एस्टेट में उत्पादित किया गया था।

मिलिए लुप्तप्राय हिमालयी वुल्फ से

सर्दियों में दार्जिलिंग
मिलिए लुप्तप्राय हिमालयी वुल्फ से

दार्जिलिंग के प्रसिद्ध शहर में स्थित, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क सर्दियों में दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। वन्य जीवन परिवारों और बच्चों के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। जूलॉजिकल पार्क में, आप लुप्तप्राय हिमालयी भेड़िये, हिम तेंदुए, तिब्बती भेड़िये, बादल वाले तेंदुए, लाल पांडा और बहुत कुछ देख सकते हैं।

उत्तर पूर्वी हिमालय के रहस्य को सर्दियों में दार्जिलिंग में एक इत्मीनान से छुट्टी के साथ खोजा जा सकता है जब आप अपने पसंदीदा यात्रा साथियों के साथ यात्रा कर रहे हों। इसलिए, जब आप दार्जिलिंग में घूमने के लिए अपने गंतव्यों की सूची की योजना बना रहे हैं, तो इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर एक यादगार समय बिताने के लिए इस सूची को अपने साथ रखना न भूलें।

अन्य दार्शनिक स्थल के बारे में पढ़ें :

Disclaimer

जब तक अन्यथा उल्लेख नहीं किया जाता है, तब तक हमारे ब्लॉग साइट पर प्रदर्शित छवियों के लिए TravelingKnowledge का कोई श्रेय नहीं है। सभी दृश्य सामग्री का कॉपीराइट उसके सम्माननीय स्वामियों के पास है। जब भी संभव हो हम मूल स्रोतों से वापस लिंक करने का प्रयास करते हैं। यदि आप किसी भी चित्र के अधिकार के स्वामी हैं, और नहीं चाहते कि वे TravelingKnowledge पर दिखाई दें, तो कृपया हमसे संपर्क करें और उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा। हम मूल लेखक, कलाकार या फोटोग्राफर को उचित विशेषता प्रदान करने में विश्वास करते हैं।

Leave a Reply