गोवा में क्रिसमस समारोह के लिए जाएं तो बिल्कुल मिस ना करें ये 10 अनुभव, जानिए

5/5 - (1 vote)

गोवा में क्रिसमस समारोह / christmas celebration / christmas celebration ideas/christmas/ Christmas celebration in goa information in hindi

दिसंबर भारत का सबसे ठंडा महीना है और सभी में सबसे प्यारा है! यह वह समय है जब मौसम हमेशा की तरह आकर्षक होता है। बाहर उदासी में गाते हैं, सूरज हल्का है, समुद्र में लहरें अपने सबसे अच्छे रूप में हैं और दिल पहले से कहीं ज्यादा करीब हैं। जबकि पूरा भारत नए साल के स्वागत के लिए तैयार हो रहा है, गोवा – पुर्तगालियों का एक पूर्व उपनिवेश, 25 दिसंबर के लिए तैयार है। गोवा में क्रिसमस समारोह एक महान कार्निवल होता है जब जगह का हर नुक्कड़ रोशनी और सजावट से सराबोर हो जाता है।

गोवा में क्रिसमस सुगंधित मोमबत्तियों की महक, क्रिसमस कैरोल की आवाज़ और ढेर सारे उपहारों के आदान-प्रदान के बारे में है! चर्च की घंटियों की आवाज सुनकर दोस्तों के साथ रात बिताने की योजना बनाएं और आतिशबाजी देखें।

गोवा में क्रिसमस समारोह 10 के अनुभव

क्रिसमस वह समय होता है जब पूरा गोवा उत्सवों का जश्न मनाता है और दुल्हन की तरह सजाया जाता है। ओल्ड गोवा में क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए काफी जगह हैं। यह स्थान प्राचीन वास्तुकला से युक्त है जो ज्यादातर मध्यकालीन समय से संबंधित है। गोवा की सड़कों पर उतरें क्योंकि उत्सव सभी जगह हैं और गोवा में क्रिसमस कार्निवल को देखने से न चूकें।

गोवा में क्रिसमस समारोह निश्चित रूप से मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और यहां कुछ बेहतरीन अनुभव हैं जिन्हें आप एक अद्भुत क्रिसमस उत्सव के लिए शामिल कर सकते हैं।

Missa De Galo: मास अटेंड करें

गोवा में क्रिसमस समारोह
Missa De Galo

नए साल की पूर्व संध्या के दौरान गोवा में मिडनाइट मास एक लोकप्रिय क्रिसमस परंपरा है। गोवा शानदार क्रिसमस की रात का जश्न मनाने के लिए एक विशेष स्थान है जब लोग उत्सव का आनंद लेते हैं। गोवा में लगभग 400 चर्चों के साथ, लोग क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्चों में से एक में मध्यरात्रि मास में आसानी से शामिल हो सकते हैं। भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक – बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस में प्रार्थना करने के अलावा कुछ भी संतोषजनक एहसास नहीं देता है।

यह गोवा में क्रिसमस समारोह मनाने के लिए एकदम सही जगह है। चारों ओर भजनों और कैरल के साथ, आप उत्सव के मौसम का पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं। मध्यरात्रि सामूहिक कार्यवाही आमतौर पर रात 10 बजे से शुरू होती है, यह सलाह दी जाती है कि पहले से चर्च में एक सीट पकड़ लें।

  • कहा पे: बॉम जीसस चर्च, चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन, से कैथेड्रल
  • क्या है खास: सुंदर भजन और कैरल

Further Read: गोवा में क्रिसमस समारोह के लिए जाएं तो बिल्कुल मिस ना करें ये 10 अनुभव, जानिए

Firework Show: दृश्य देखें

गोवा में क्रिसमस समारोह
Firework Show:

गोवा की हर जगह उत्सव और रोशनी से पूरी तरह सराबोर है। गोवा में क्रिसमस समारोह का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, चारों ओर पटाखा शो देखें, पूरी जगह एक स्वप्निल शो में बदल जाती है और वास्तव में आंखों के लिए एक इलाज है! गोवा के अधिकांश चर्चों वाले पुराने गोवा क्षेत्र में प्रकाश के फटने का अनुभव होता है और कोई भी हवा में आकर्षक उत्सवों का आनंद ले सकता है।

अंजुना बीच रंगों और प्रकाश के असंख्य प्रदान करता है क्योंकि पूरा समुद्र तट क्षेत्र भोर तक पार्टी करता है, पागल भीड़ और रंगीन पटाखे दिखाते हैं कि यह गोवा के दौरान क्रिसमस के उत्सव के दौरान देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।

  • कहा पे: अरामबोल बीच, कलंगुट बीच, वागाटोर बीच
  • क्या है खास: विदेशी उत्सव का माहौल

Further Read : Christmas day की योजना बना रहे हैं, यहां दिल्ली में Famous 18 क्रिसमस कार्यक्रम!

Homemade Chocolates

गोवा में क्रिसमस समारोह
Homemade Chocolates

चॉकलेट केक बहुत लोकप्रिय हैं और गोवा में क्रिसमस समारोह विशेष में से एक है! और यह तब और भी स्वादिष्ट हो जाता है जब आप गोवा में क्रिसमस की मिठाई के साथ उत्सव की बात करते हैं। घर का बना चॉकलेट केक बहुत ही रमणीय और लिप-स्मूदी होता है। क्रिसमस के लिए रंगीन मार्जिपन प्रसाद में एक और लोकप्रिय व्यंजन है। गोवा के अन्य स्वादिष्ट व्यंजन हैं जो हर भोजन प्रेमी के लिए जरूरी है।

क्रिसमस के दौरान गोवा में कुछ लोकप्रिय व्यंजन बेबिंका, न्यूरोस, डोडोल और बाथ हैं। इन व्यंजनों को सटीक होने के लिए पंजिम, मापुसा, कैंडोलिम और मडगांव में लोकप्रिय बेकरी में आजमाया जा सकता है।

  • कहा पे: क्रीम चोक, गोल्डन चान्तिली, जिला बेकरी, हाई क्रीम, पेस्ट्री कॉटेज, आर्टिसन बैकरेई
  • क्या है खास: स्वादिष्ट चॉकलेट केक

Further Read: Top 15 best place to Celebrate New year 2022 in world!

Christmas Eve: स्थानीय लोगों के साथ नृत्य

गोवा में क्रिसमस समारोह
Source : Christmas Eve

गोवा एक ऐसी नाइटलाइफ़ का दावा करता है जिसे कम ही स्थान पसंद कर सकते हैं! एक नियमित दिन पर, विशेष रूप से दिसंबर के महीने में, गोवा पार्टी प्रेमियों के साथ डांस फ्लोर पर धूम मचाता है। गोवा में क्रिसमस समारोह की पूर्व संध्या के दौरान जो खास है, वह है रोमांचक वाइब्स, शानदार बोनोमी और स्पार्कलिंग सजावट। विशेष अवसर पर गोवा में वागातोर और अंजुना जैसी जगहों पर ट्रान्स पार्टी, टेक्नो पार्टी और रेव पार्टी अवश्य शामिल होती है।

स्थानीय बैंड के लिए जिव, वाल्ट्ज या फॉक्स-ट्रॉट आपको उनकी धुनों पर झूमने पर मजबूर कर देंगे। वे रेट्रो नंबर और कोंकणी नंबर भव्य अवसर के लिए बहुत अच्छे हैं।

  • कहा पे: कैफे मम्बो, सिनक्यू नाइट क्लब, कामाकी, एलपीके वाटरफ्रंट, यूवी बार, एमराल्ड लॉज
  • क्या है खास: रोमांचक वाइब्स और चमचमाती सजावट

Further Read: Happy New Year 2022: इस बार अपने दोस्तों के साथ इन 10 जगहों पर मना सकते हैं नए साल जश्न!

Mandovi River Cruise: सूर्यास्त का स्वाद चखें

Mandovi River Cruise

एक रिवर क्रूज़ लें या अपने दोस्तों के साथ एक निजी बोट पार्टी की व्यवस्था करें, गोवा घूमने के लिए क्रिसमस एक आदर्श समय है। जैसा कि आप मंडोवी नदी में एक नदी क्रूज लेते हैं, आपको जादुई क्रिसमस की शाम का अनुभव होता है जैसा पहले कभी नहीं हुआ। गोवा में क्रिसमस समारोह के जश्न के दौरान पानी पर मंडराते हुए बिताई गई शाम वास्तव में खास होती है। यदि आप अपने प्रिय के साथ हैं तो आप वास्तव में एक रोमांटिक कैंडललाइट डिनर की योजना बना सकते हैं। आगे बढ़ें और अपने लिए एक स्लॉट बुक करें।

  • शुरुआती कीमत: INR 300/-
  • क्या है खास: प्राइवेट बोट पार्टी

Old Man: नए साल का स्वागत

गोवा में क्रिसमस समारोह
Old Man: नए साल का स्वागत

बूढ़े आदमी को जलाना – पुराने कपड़े और घास से बने पुतले गोवा की एक लोकप्रिय परंपरा है जिसमें स्थानीय लोग पुतले को जलाते हैं जो पुराने साल को अलविदा कहने और नए साल का स्वागत करने का प्रतीक है। स्थानीय लोग, जैसे वे पुतला जलाते हैं, किस्से साझा करते हैं और फेनी के एक गिलास का आनंद लेते हैं – पारंपरिक गोवा पेय।

  • कहा पे: सालसेटे, बेनौलिम और वरकास जैसे तटीय गाँव
  • क्या है खास: फेनी, पारंपरिक गोवा पेय

Crib-Making And Star-Making: प्रतियोगिता में भाग लें

गोवा में क्रिसमस समारोह
Crib-Making And Star-Making

गोवा में समारोह के दौरान क्रिसमस पालना एक लोकप्रिय आकर्षण है। लोग विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और कई इंटीरियर डिजाइन विचारों और फर्नीचर के साथ आते हैं। सबसे प्रमुख वे हैं जो यीशु के गांव को दर्शाते हैं। इसके अलावा, स्थानीय लोगों के बीच एक स्टार-मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाती है जो उच्च उत्साही प्रतियोगिता के साथ बड़े पैमाने पर आयोजित की जाती है।

इसके अतिरिक्त, आप केक मिश्रण समारोह और पेटू पाठों में भी भाग ले सकते हैं जिसमें चेरी, खजूर, आलूबुखारा और सूखे मेवे को रम, व्हिस्की और वाइन के साथ मिलाकर उत्सव मनाया जाता है। गोवा में क्रिब हॉपिंग और गोवा में नाटकों और क्रिसमस पार्टी में भाग लेना, गोवा 2022 में क्रिसमस के दौरान अन्य सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम हैं।

  • क्या है खास: उत्साही प्रतिस्पर्धा

Christmas Feast: स्वादिष्ट भोजन का आनंद

गोवा में क्रिसमस समारोह
Christmas Feast

गोवा अपने लजीज व्यंजनों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। और गोवा में क्रिसमस समारोह के त्योहार से बेहतर समय क्या हो सकता है, है ना? वो भी तब जब आपको त्योहारों के दौरान बेहतरीन व्यंजन परोसे जाएंगे। आप इस विशेष अवसर पर एक पॉश रेस्तरां या समुद्र तट की झोंपड़ी में पारंपरिक क्रिसमस रात्रिभोज के लिए खुद का इलाज करना चुन सकते हैं,

और हम शर्त लगाते हैं कि यह आपको निराश नहीं करेगा! रोस्ट टर्की, पोर्क सॉरपोटेल, प्लम केक, स्टफ्ड चिकन, और कई तरह के ग्रिल्ड सीफूड जैसे माउथवॉटर डिलाइट्स ट्राई करें, ये सभी आपको गोवा में क्रिसमस पर लगभग सभी हाई-एंड रेस्त्रां में स्पेशल फेस्टिव डिनर बफेट के हिस्से के रूप में मिलेंगे। ओह, और सभी गोवावासियों की पसंदीदा मिठाई – बेबिंका में शामिल हुए बिना मत छोड़ो।

  • कहाँ खाना है: टीटो, थलासा, ला प्लाज, ए रेवेरी, मम्स किचन
  • औसत लागत: INR 1,500/-
  • क्या है खास: स्टफ्ड चिकन, ग्रिल्ड सीफूड और बहुत कुछ जैसे मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन

Bike Ride: क्रिसमस के दौरान लिट गोवा में चमत्कार

Bike Ride:

गोवा में क्रिसमस समारोह के समय गोवा में कोई गलत दिशा नहीं है, क्योंकि हर दिशा, गली, गली और सड़क आपको इस हिप टाउन में क्रिसमस उत्सव के शानदार दृश्यों के साथ स्वागत करेगी। चर्च हों, दुकानें हों, घर हों या मॉल हों, गोवा का हर हिस्सा सबसे चमकीले रंगों से जगमगाएगा और क्रिसमस पर सबसे खूबसूरत सजावट से सजाया जाएगा।

और सबसे अच्छी बात यह है कि दिसंबर में गोवा की उन सर्द रातों में मौसम भी आपकी तरफ होगा! जब भी आप कर सकते हैं रुकना और ढेर सारी तस्वीरें लेना न भूलें!

  • यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान: चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन, से कैथेड्रल, बागा बीच, अंजुना बीच, पंजिम मार्केट
  • क्या है खास: सबसे सुंदर सजावट

Sunburn: पार्टी लाइक पहले कभी नहीं

Sunburn

ऐसा नहीं है कि आप गोवा में क्रिसमस उत्सव में शामिल होंगे और फिर अगले दिन घर चलेंगे, है ना? वह भी तब जब गोवा में क्रिसमस समारोह के ठीक दो दिन बाद आपका सबसे बड़ा और बहुप्रतीक्षित संगीत समारोह हो! आपको अंतर्राष्ट्रीय डीजे को लाइव खेलते हुए, रात को कुछ भयानक संगीत पर नाचते हुए, और बहुत सारे अच्छे और शराब पीते हुए देखने में बहुत मज़ा आएगा! गोवा में किसी भी क्रिसमस कार्निवाल से बेहतर, सनबर्न आपको कुछ समय के लिए इस शहर से रूबरू कराएगा और अगले साल आपको उन्माद में शामिल होने और एक पैर हिलाने के लिए वापस लाएगा!

  • स्थान: वागाटोर बीच, गोवा
  • क्या है खास: शानदार संगीत और अच्छा खाना और शराब

गोवा में क्रिसमस समारोह के लिए जाने के लिए 5 स्थान

गोवा में आपको तल्लीन रखने के लिए औपनिवेशिक वास्तुकला की भरमार है। आर्कबिशप पैलेस, पेन्हा डी फ़्रैंका, बेसिलिका ऑफ़ बॉम जीसस, वायसराय गेट, और चर्च ऑफ़ अवर लेडी ऑफ़ इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन कुछ ऐसे स्थान हैं जो पुरानी दुनिया के आकर्षण का अनुभव करते हैं। यहाँ क्रिसमस के दौरान गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची दी गई है!

Old Goa- गोवा में क्रिसमस समारोह

Old Goa

ओल्ड गोवा उन सभी में सबसे आश्चर्यजनक लगता है। पुराने गोवा का खोया आकर्षण इसे क्रिसमस के दौरान पसंदीदा बनाता है। चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी दुनिया भर के लोगों के साथ आकर्षण का केंद्र है, जो चर्च में आते हैं और पोप के नश्वर अवशेषों की एक झलक पाने के लिए कतार में खड़े होते हैं।

इसके अलावा, सेंट काजेटन का गुंबददार चर्च, रोम में सेंट पीटर्स से प्रेरित, 16 वीं-17 वीं शताब्दी से सी कैथेड्रल, और सेंट कैथरीन के चैपल अन्य प्रमुख संरचनाएं हैं जिन्हें ओल्ड गोवा में जाना चाहिए।

Anjuna Beach

Anjuna Beach

अंजुना सोचो, शिव घाटी और कर्ली सोचो। यकीनन उत्तरी गोवा में सबसे अधिक होने वाली जगह, यह जगह रेव पार्टी और होने वाली भीड़ के लिए काफी प्रसिद्ध है। कोई आश्चर्य नहीं कि इसे क्रिसमस की पूर्व संध्या के दौरान गोवा के आकर्षण के केंद्रों में से एक क्यों कहा जाता है। रात 8 या 9 बजे तक कर्ली में प्रवेश करने की योजना बनाएं, क्योंकि जैसे-जैसे रात होती है, प्रवेश शुल्क बढ़ता जाता है।

Clubbing/Partying Hotspots

Clubbing/Partying Hotspots

गोवा में क्लब करना सबसे अच्छी चीज है। और आपको गोवा में क्रिसमस पार्टी या गोवा में लोकप्रिय क्लबों को हिट करने के लिए नए साल की पूर्व संध्या की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन एक चीज जो सबसे अलग है वह है गोवा क्लब के वातावरण में विद्युत कंपन। गोवा, नए साल और क्रिसमस के आसपास, उत्साही लोगों से भरा रहता है;

जो लोग पार्टी करना पसंद करते हैं और उत्सव में खुद को भीगना चाहते हैं। कुछ क्लब हैं जो गोवा में क्रिसमस समारोह के समय लोकप्रिय हैं, बागा बीच पर टीटो लेन, अरपोरा में क्लब कबाना, और अंजुना बीच पर झोंपड़ी जो गोवा में सबसे अधिक होने वाली जगह बनाती है!

Beach Shacks

Beach Shacks

गोवा के तटों पर अनगिनत झोंपड़ियां हैं और उन्हें सिर्फ डेक अप और पार्टी करने के लिए एक कारण की आवश्यकता होती है। गोवा में क्रिसमस की पूर्व संध्या निश्चित रूप से एक की मेजबानी करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस दिन किस प्रसिद्ध समुद्र तट पर जाने के लिए चुनते हैं,

आप एक पागल भीड़ के बीच में अपने पैरों को तेज संगीत, रंगों और रोशनी से जगमगाते समुद्र तट की झोंपड़ियों और बारबेक्यू पर भोजन की गंध के बीच समाप्त कर देंगे। यदि आप एक पार्टी के व्यक्ति हैं तो आप क्रिसमस के दौरान गोवा में समुद्र तट पर मौजूद ऊर्जा की मात्रा को देखकर बिल्कुल पागल हो जाएंगे। और सबसे अच्छी बात – पार्टी सूर्योदय से पहले खत्म नहीं होगी!

क्रिसमस के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्टी समुद्र तट: अंजुना, बागा, कलंगुट, अश्वम, अरम्बोल, वागाटोर, मोरजिम, कैंडोलिम

Restaurants

Restaurants

अगर आप पार्टी करने वाले से ज्यादा खाने के शौकीन हैं, तो गोवा में आपके लिए भी कुछ खास है! गोवा में कई जगहों पर किफायती पैकेज में विशेष क्रिसमस डिनर बुफे होस्ट किए जाते हैं, जहां आप आ सकते हैं और अपने दिल की सामग्री के लिए उत्तम गोवा व्यंजनों पर भोजन कर सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर, रात के खाने की व्यवस्था आमतौर पर लाइव प्रदर्शन, संगीत और अन्य समारोहों के साथ होती है।

वास्तव में, क्रिसमस के समय गोवा में अपने परिवार या जीवनसाथी के साथ करना सबसे अच्छी बात है, इस शहर में त्योहारों के मौसम में जो मजा आता है, उसे याद किए बिना।

जाने के लिए सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट: बोमरा, जे एंड ए की लिटिल इटली, कासा सरिता, जलसा, अल्फामा, फिएस्टा, थलासा, ला प्लाज, ए रेवेरी, मम्स किचन

भारत में कोई भी जगह गोवा की तरह क्रिसमस नहीं मनाती! आप गोवा में क्रिसमस समारोह का जश्न मनाने के लिए ऊर्जा से बाहर हो सकते हैं, लेकिन गोवा में कभी भी आकर्षण और घूमने की जगहें नहीं होती हैं! क्रिसमस की रात एक ऐसा अवसर होता है जब पूरा गोवा सोने से इंकार कर देता है। जहां बच्चों को कैरल गाना, स्मैक चबाना पसंद है, और गोवा के गोथिक चर्चों की खोज करना पसंद है, वहीं वयस्कों को समुद्र तट पर पार्टी की जगह में उनकी रुचि मिलती है।

Disclaimer:

जब तक अन्यथा उल्लेख नहीं किया जाता है, तब तक हमारे ब्लॉग साइट पर प्रदर्शित छवियों के लिए TravelingKnowledge का कोई श्रेय नहीं है। सभी दृश्य सामग्री का कॉपीराइट उसके सम्माननीय स्वामियों के पास है। जब भी संभव हो हम मूल स्रोतों से वापस लिंक करने का प्रयास करते हैं। यदि आप किसी भी चित्र के अधिकार के स्वामी हैं, और नहीं चाहते कि वे TravelingKnowledge पर दिखाई दें, तो कृपया हमसे संपर्क करें और उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा। हम मूल लेखक, कलाकार या फोटोग्राफर को उचित विशेषता प्रदान करने में विश्वास करते हैं।

Leave a Reply