जनवरी 2022 में जापान में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें।

Rate this post

लोग कई कारणों से जापान जाना पसंद करते हैं। जापान साल भर खूबसूरत रहता है और ऐसा लगता है कि देखने के लिए जगहों और करने के लिए चीजों की कमी नहीं है। यदि आप जनवरी में जापान जा रहे हैं तो आप निश्चित रूप से एक इलाज के लिए हैं। चूंकि वर्ष के उस समय सर्दी होगी, इसलिए जनवरी 2022 में जापान में घूमने के लिए मौसम ठंडा होगा और तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। वर्ष के इस समय, सर्दियों के बहुत सारे त्यौहार होते हैं। देश आमतौर पर अगस्त के अंत तक जगमगाता है और रोशनी जनवरी के अंत तक रहती है। यहां बर्फ की खूबसूरत मूर्तियां हैं जो रोशनी से जगमगाती हैं, शहर के चारों ओर परेड होती हैं, और साल के इस समय में स्वादिष्ट भोजन बेचा जाता है।

जनवरी 2022 में जापान का मौसम

जनवरी 2022 में जापान का मौसम

जापान में घूमने के लिए जनवरी 2022 के मौसम काफी ठंडा होता है और दोपहर में तापमान लगभग 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। रात और सुबह का तापमान लगभग 1-2 डिग्री सेल्सियस रहता है। हालाँकि जापान के आसपास के अधिकांश स्थानों पर बर्फबारी होती है,

टोक्यो में बहुत कम बर्फ़ और वर्षा होती है। अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले, जनवरी के तापमान में जापान का पता लगाना सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित है।

जनवरी में जापान में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

यदि आप उन चीजों के बारे में सोच रहे हैं जो आप वर्ष के इस समय जापान में कर सकते हैं, तो चिंता न करें। यदि मौसम आपके पक्ष में है, तो आपके लिए जापान का सर्वोत्तम अनुभव करने के कई तरीके हैं। यहां उन शीर्ष 10 चीजों की सूची दी गई है जो आप कर सकते हैं जो निश्चित रूप से जनवरी 2022 जापान में घूमने के लिए आपकी यात्रा का हिस्सा होनी चाहिए:

Suggested Read : टॉप 5 महाद्वीप जनवरी 2022 में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह।

Kitami Yakiniku Festival: इसका हिस्सा बनें

Kitami Yakiniku Festival: इसका हिस्सा बनें

यह शीतकालीन बारबेक्यू त्योहार ठंड के मौसम को मात देने का एक शानदार तरीका है क्योंकि जनवरी के मौसम 2021 में यह जगह काफी ठंड होगी और संभवतः 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाएगी। बंद दरवाजों के बजाय खुले में ऐसा करना अजीब लगता है,

लेकिन लोग इस सैर का आनंद लेने लगते हैं जहां एक छोटा सा शो रखा जाता है और लगभग 100 या अधिक टेबल होते हैं जहां लोग पूरे शहर से आते हैं आनंद लेने के लिए भोजन। जब आप अपनी चॉपस्टिक तैयार करते हैं तो एक नाटक होता है!

Takaragawa Onsen: आराम का समय बिताएं

Takaragawa Onsen: आराम का समय बिताएं

यह गर्म पानी का झरना जापान में उपलब्ध सबसे प्राचीन और लोकप्रिय में से एक है। हालाँकि जापान के लगभग हर शहर में कई हॉट स्प्रिंग्स हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से देखने लायक होगा। जनवरी में जापान में घूमने के लिए तापमान काफी कम हो जाएगा, और यह अपने आप को गर्म करने का एक शानदार तरीका है।

यह तकरागावा नदी के ठीक बगल में स्थित है और आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि वहाँ से दृश्य बिल्कुल आश्चर्यजनक है। एक सुंदर चित्र बनाने के अलावा, यह स्थान विभिन्न प्रकार के स्नान और सेवाएं प्रदान करता है। बहुत सारे स्पा उपचार और मालिश हैं जो आप यहाँ कर सकते हैं।

Hatsumode: साक्षी द ट्रेडिशन

Hatsumode: साक्षी द ट्रेडिशन

हत्सुमोड एक बहुत ही लोकप्रिय जापानी परंपरा है। यह साल की पहली तीर्थ यात्रा है। साल के इस समय मंदिरों और मंदिरों में भीड़ हो जाती है क्योंकि हर कोई अच्छे नए साल की प्रार्थना कर रहा होगा। आप जो कुछ भी पसंद करते हैं उसके लिए आप प्रार्थना भी कर सकते हैं या

आप रह सकते हैं और देख सकते हैं। अधिकांश मंदिरों में विक्रेता और दुकानें होंगी, वे ताबीज, और धार्मिक सजावट के अन्य सामान बेचेंगे। भूख लगने की स्थिति में आप खाद्य विक्रेताओं को भी ढूंढ पाएंगे।

यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह: मीजी-जिंगू श्राइन, सेंसोजी, और नरीतासन शिनशोजी

Sapporo: द स्नो आर्ट फेस्टिवल

Sapporo: द स्नो आर्ट फेस्टिवल

स्नो आर्ट फेस्टिवल जापान में काफी लोकप्रिय हैं। कुछ कुछ हफ्तों तक चलते हैं और कुछ एक महीने से अधिक समय तक चलते हैं। रात में विशाल बर्फ की मूर्तियां बनाई और प्रकाशित की जाती हैं। यदि आप एक पर जाते हैं, तो आप पौराणिक प्राणियों या एनिमेटेड पात्रों की हजारों बर्फ की मूर्तियां पा सकते हैं। आप बुद्ध जैसी धार्मिक मूर्तियां भी पा सकते हैं।

मूर्तियां लगभग 20 मीटर की ऊंचाई तक भी पहुंच सकती हैं। प्रतियोगिता में जापान के भीतर से प्रतिभागी थे लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय देशों से भी टीमें आने लगी हैं। यदि आप जनवरी और फरवरी में जापान में घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको इसे देखना चाहिए।

Snowboarding Or Skiing: लाइव द एडवेंचर

Snowboarding Or Skiing: लाइव द एडवेंचर

अगर आपका जनवरी के महीने में खेलों में हिस्सा लेने का मन है तो आप स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग के लिए जा सकते हैं। चूंकि जनवरी निश्चित रूप से वर्ष का सबसे ठंडा महीना है, इसका मतलब यह होगा कि बर्फ किसी भी खेल के लिए पर्याप्त स्थिर है। कोई भी पहाड़ जो गीली बर्फ का अनुभव करता है, सबसे ठंडे महीनों के दौरान एक ख़स्ता सूखी बर्फ होने की संभावना अधिक होती है।

यदि आप भीड़-भाड़ का आनंद लेते हैं और आप प्रकृति से प्यार करते हैं तो बहुत सारे स्कीइंग रिसॉर्ट हैं जो आपको मिल सकते हैं जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से जनवरी यात्रा कार्यक्रम में आपके जापान का हिस्सा होना चाहिए।

जापान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह: हकुबा और निसेको

Tokyo: शीतकालीन रोशनी का आनंद लें

जापान में घूमने के लिए
Tokyo: शीतकालीन रोशनी का आनंद लें

जापान के आसपास शीतकालीन रोशनी काफी लोकप्रिय है। इसके लिए जनवरी में जापान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें गिन्ज़ा, शिंजुकु और रोपोंगी होंगी। सबसे लोकप्रिय एक टोक्यो स्टेशन का होगा। पेड़ शैंपेन रंग की रोशनी से जगमगा रहे हैं क्योंकि सभी पेड़ पहले ही अपने पत्ते गिरा चुके होंगे।

रोशनी लगभग 200 पेड़ों और आसपास की ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ गगनचुंबी इमारतों को भी कवर करती है। इस तरह उत्सव आपको पुराने और नए दोनों की सराहना करने देता है। यह सबसे लोकप्रिय रोशनी की घटना है जो पूरे शहर में चलती है, और जनवरी में जापान में घूमने के लिए सर्वोत्तम कारणों में से एक हो सकती है।

तिथियां: 11 नवंबर से 15 फरवरी

Tadami in Aizu: फील द वाइल्डरनेस

जापान में घूमने के लिए
Tadami in Aizu: फील द वाइल्डरनेस

यह शहर पहाड़ी इलाके में बसा है। यह शहर सुरम्य दृश्य प्रस्तुत करता है जिसमें झीलें, पहाड़ और दो नदियाँ, तदामी और इन्ना शामिल हैं। तदामी में एक रेलवे पुल है जो तदामी रेलवे लाइन का एक हिस्सा है। Aizu जापान में सबसे भारी वर्षा का अनुभव करता है और इसलिए जंगल बर्फ से घने हो जाते हैं। यही वजह है कि विंटर में पूरा इलाका किसी कहानी की किताब जैसा दिखता है।

ट्रेन लाइन आपको एक सुंदर सवारी का अनुभव करने देती है और आपको शेष क्षेत्र का पता लगाने देती है। एक बार जब आप शहर में हों, तो यह सब आपके लिए तलाशने के लिए है!

Hatsuhinode: उगते सूरज को देखें

जापान में घूमने के लिए
Hatsuhinode: उगते सूरज को देखें

हत्सुहिनोड उन मौसमी घटनाओं में से एक है जिसे जापानी लोग बहुत पसंद करते हैं। इसे वर्ष का पहला सूर्योदय भी कहा जाता है। यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन वास्तव में यह जापान में एक बहुत लोकप्रिय घटना है। ऐसे स्थान हैं जिन्हें विशेष रूप से अनुशंसित किया जाता है ताकि आप सूर्योदय का अच्छा दृश्य प्राप्त कर सकें।

एक अच्छा दृश्य देखने के लिए किसी पर्वत की चोटी पर जाना सबसे अच्छा है। गोराइकौ सिर्फ सूर्योदय देखने के लिए पहाड़ पर चढ़ने की क्रिया है। इसे शुभ माना जाता है। सबसे लोकप्रिय रूप से देखा जाने वाला पर्वत माउंट फ़ूजी होगा। शीर्ष पर इतनी भीड़ हो जाती है कि लोग पहाड़ पर चढ़ने में भी सक्षम नहीं होते हैं।

Jigokudani Wild Monkey Park: बी एम्यूज्ड

जापान में घूमने के लिए
Jigokudani Wild Monkey Park: बी एम्यूज्ड

अगर आपको समय मिले तो आपको इस पार्क को जरूर देखना चाहिए। यहां आपको जो मिलेगा वह एक मनोरंजक और अनोखा नजारा है। आपको जापानी मकाक या बंदर हॉट स्प्रिंग्स में नहाते हुए मिल जाएंगे। वैसे तो इंसानों के लिए गर्म पानी के झरने बहुत हैं, लेकिन इस खास पार्क में बंदरों को इंसानों जैसी चीजें करने में मजा आता है।

चूंकि यह सर्दियों में काफी ठंडा हो जाता है, इसलिए वे खुद को गर्म करना पसंद करते हैं। बंदर समूहों में स्नान करते हैं और लोगों से डरते नहीं हैं इसलिए आप गर्म झरनों का भी आनंद ले सकते हैं। यदि आप जनवरी 2022 और फरवरी में जापान में घूमने के लिए कर रहे हैं, तो आपको इस मनोरंजक दृश्य को देखने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

Suggested Read : सर्दियों में घूमने के लिए 25 सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय शहर (दिसंबर 2021 से मार्च 2022)

Dondo Yoki: परंपरा का हिस्सा बनें

जापान में घूमने के लिए
Dondo Yoki: परंपरा का हिस्सा बनें

यह एक ऐसा आयोजन है जो पूरे जापान में हजारों मंदिरों में आयोजित किया जाता है और इसमें पिछले साल की भाग्यशाली वस्तुओं को एक बड़े अलाव में जलाना शामिल है। आपको किसी खास जगह पर जाने की जरूरत नहीं है, यह आमतौर पर पूरे जापान में होता है। चूंकि ये भाग्यशाली वस्तुएं पिछले वर्ष खरीदी गई हैं और इनमें जापानी राशि चिन्ह शामिल हैं,

इसलिए इसे फेंकना अपशकुन माना जाता है। इसलिए वस्तुओं को आग में फेंक दिया जाता है। आप इवेंट देख सकते हैं या अपने खुद के गहने भी जोड़ सकते हैं। यदि आप जनवरी 2022 यात्रा कार्यक्रम में जापान में घूमने के लिए योजना बना रहे हैं, तो इसे निश्चित रूप से सूची में जोड़ा जाना चाहिए।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह: माचिदा का ओयामा डेयरी पार्क

Must Read : जनवरी 2022 में रोमांटिक हनीमून के लिए दुनिया के 23 सबसे अच्छी जगह।

यदि उपरोक्त सूची ने आपको पहले ही उत्साहित कर दिया है, तो क्यों न मई में जापान में परेशानी मुक्त छुट्टी के लिए अपनी यात्रा को अभी बुक करें! इस खूबसूरत द्वीप राष्ट्र में जनवरी में त्योहारों और कार्यक्रमों का हिस्सा बनें!

Leave a Reply